Narendra Modi Biography In Hindi – Motivational quotes, Story

डरते तो वो है जो अपनी छवि के लिए मरते हैं

मैं तो हिंदुस्तान की छवि के लिए मरता हूं

और इसीलिए किसी से भी नहीं डरता हूं

Narendra modi biography in hindi

ऐसा कहना है दुनिया के Most Powerful Peoples में शामिल भारत के सबसे लोकप्रिय PM Narendra Modi Ji का जिन्हें हमारे देश की राजनीति की वजह से आप प्यार करें या फिर नफरत, लेकिन उनके कार्यों को अनदेखा नहीं कर सकते हैं। और यही आपको Narendra modi biography in hindi मिलेगी

दोस्तों वैसे तो Modi Ji Ki Life बहुत ही साधारण तरीके से शुरू हुआ मगर अपनी देशभक्ति, अपने जज्बे और अपनी मेहनत के दम पर Narendra Modi Ji ने ऐसी सफलता हासिल की, जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था।

Most Powerful People Narendra Modi Ji
narendra modi photo

Family Of Narendra Modi

वो एक बेहद Poor Family में पैदा हुए। अपने बचपन के दिनों में जब बच्चे खेलने कूदने में अपना समय व्यतीत करते हैं। तब उन्होंने अपने घर की आर्थिक सहायता के लिए अपने पिता की दुकान में काम किया, और ट्रेन के डिब्बों में जाकर चाय बेचीं।

एक गरीब आदमी का बेटा आज आपके सामने खड़ा है! यह लोकतंत्र की ताकत है।

Narendra Modi Ji-Life Travel

लेकिन दोस्तों अगर आपके अंदर अपने देश के लिए, कुछ कर जाने की इच्छा हो ना, तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं रह जाता है।

कौन कहता है आसमान में सुराग नहीं हो सकता,

एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो।

Narendra Modi Ji-Life Travel

आइये दोस्तों आज हम Narendra Modi-Life Travel करने चलते है। हो सकता है आप कुछ लाइन पढ़ कर बोर हो जाये लेकिन हम आपको को विश्वास दिलाते है की आपको इस पोस्ट से बहुत Motivation Milega

Modi JI Ki Motivational Life travel जो की चाय बेचने से लेकर Prime minister बनने तक का है शुरू करते है।

कुछ बनने का सपना मत देखो, बल्कि कुछ महान करने का सपना देखो।

Narendra Modi Ji-Life Travel

Narendra Modi-Life Travel

Narendra Modi का जन्म 17 सितम्बर 1950 को Bombay state के वड-नगर में हुआ। 1 मई 1960 को Bombay state 2 State में बाँट दिया गया, Gujarat and Maharashtra. तो इस तरह मोदी जी का जन्म Gujarat में आता है।

Narendra Modi के पिता का नाम Damodar Mulchandra Modi, और माँ का नाम Heera-ben Modi है। Narendra Modi अपने माता-पिता की 6 सन्तानो में से तीसरे पुत्र है। मोदी के पिता Railway Station पर चाय की दुकान चलाते थे। और Narendra Modi Ji भी उनका हाथ बटाते थे। और Train Ke Dibbo में जा जा कर चाय बेचते थे। लेकिन दुकान के साथ-साथ वो पढाई पर भी पूरा ध्यान देते थे।

शिक्षा जीवन को आत्मनिर्भर बनाती है। यह मनुष्य को समाज में सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा देता है।

Narendra Modi Ji-Life Travel

13 साल की उम्र में Narendra Modi Ki Engagement और 17 साल की उम्र में Modi Ki shadi Jasodaben से हो गयी। परन्तु कुछ साल बाद jashodaben narendra modi एक दूसरे से अलग हो गये। Modi Ji मानते है की शादीशुदा इंसान और एक अकेले इंसान में से अकेला वाला भ्रस्टाचार से अच्छे तरीके से लड़ सकता है।

Political History Of Narendra Modi
narendra modi photo

Political History Of Narendra Modi

बचपन से ही Narendra Modi Ji में देशभक्ति कूट कूट के भरी है। 1962 में जब भारत-चीन युद्ध हुआ था। उस समय Narendra Modi Ji रेलवे स्टेशन पर जवानो से भरी ट्रेनों में चाय और खाना पहुंचते थे। 1965 में India-pak war में भी Narendra Modi Ji ने जवानो की खूब सेबा की थी। 1971 में वो RSS के प्रचारक बन गये। और भारतीय जनता पार्टी में महत्वपूर्ण किरदार निभाया।

जब भारत के कुछ राज्यों में आपातकालीन घोषित था, तब भी चोरी छिपे वो लोगो की सेवा करते थे। इसी बीच उन्होंने अपनी किताब भी लिखी, Narendra Modi book ka नाम संघर्ष-माँ-गुजरात था। और फिर RSS के प्रचारक रहते हुए, उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीती विज्ञान में PG किया। Aur Modi Ji Ki Education Continue Raha

जब आप सोते हैं तो सपने नहीं देखे जाते हैं, सपने वे होते हैं जो आपको सोने नहीं देते

Narendra Modi Ji-Life Travel

BJP में प्रवेश

RSS में बेहतरीन काम को देखते हुए, उनको BJP में नियुक्त किया गया। जहा उन्होंने 1990 में आडवाणी के अयोध्या रथ का भव्य आयोजन किया। जिससे बीजेपी के सीनियर बहुत प्रभावित हुए। और आगे भी उन्होंने बहुत अच्छा काम किया।

1995 में गुजरात में उनकी पार्टी ने भारी मतों से अपनी सरकार बना ली। और मोदी को दिल्ली बुला के केन्दीय मंत्री बना दिया गया। वहा भी उन्होंने बहुत अच्छा काम किया। जब गुजरात के मुख्यमंत्री की सेहत बिगड़ने लगी, तो फिर 2001 में गुजरात की कमान मोदी जी को सोप दी गयी।

मुख्यमंत्री कार्यकाल narendra modi ji
narendra modi photo

मुख्यमंत्री कार्यकाल

7 अक्टूबर 2001 में पहली बार Narendra Modi ने मुख्यमंत्री कार्यकाल सम्भला। जब गुजरात को Narendra Modi ने फिर से मजबूत कर दिया। और कांग्रेस को बहुत बड़े अंतर से हरा दिया। तो Narendra Modi ji की बाते देश में फैलने लगी।

एक बार जब हम तय कर लेते हैं कि हमें कुछ करना है, तो हम मीलों आगे जा सकते हैं।

Narendra Modi Ji-Life Travel

गुजरात में जो मुख्य रूप से, बिजली गांव-गांव पहुंचाई, Gujarat Tourism को बढ़ावा दिया, जिससे राज्य में पैसा आये, देश में पहली बार किसी राज्य की सभी नदियों को जोड़ा गया, जिससे पुरे राज्य में पानी का संकट खत्म हो गया, Biggest Solar Plant Of Asia का निर्माण Gujarat में ही हुआ। और इन सब अलावा उन्होंने बहुत सारे अदभुद कार्य किये। और Gujarat को Best State Of India बना दिया।

जब गोदरा कांड की बजह से Gujarat में दंगे बहुत ज्यादा भड़क गए जिसमे 1200 से अधिक लोग मारे गए Narendra Modi का नाम गोंदरा कांड से जुड़ा था तो लोग और बिपच्छ के लोग इतीफे की मांग करने लगे फिर एक जांच सिमिति बनायीं गयी जिसने जांच शुरू की और बाद में high court of gujarat को Narendra Modi के खिलाफ कोई सबूत न मिले और फैसला सुनाया गया की इन दंगो से Narendra Modi का कोई लेना देना नहीं है।

मैं गुजरात के लोगों के लिए प्रतिबद्ध हूं। मैं गुजरात के लोगों की सेवा करने के लिए हर पल समर्पित करूंगा।

Narendra Modi Ji-Life Travel

Narendra Modi ने Gujarat में कई ऐसे हिन्दू मंदिरों को भी हटाने में थोड़ा सा भी नहीं सोचा, जो सरकारी कानून कायदों के मुताबिक नहीं बने थे। हालांकि इसके लिए उन्हें विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठनों का भी विरोध झेलना पड़ा। लेकिन उन्होंने इसकी थोड़ी सी भी परवाह नहीं की। और देश के लिए जो सही था, उसी काम को करते रहे। उनके अच्छे फैसले, और कार्यो की बजह से गुजरात के लोगों ने Narendra Modi ji को 4 बार लगातार अपना मुख्यमंत्री बनाया।

मोदी की लहर

Gujarat में Narendra Modi सफलता देख कर बीजेपी के बड़े नेताओ ने, 2014 में Narendra Modi को लोकसभा चुनाव का प्रधानमंत्री उमीदवार घोषित किया। इसके बाद उन्होंने भारत के हर राज्य में जाकर, रेलिया की। और इस तरह मोदी की लहर चलने लगी। इस दौरान Narendra Modi Twitter, Aur baki सोशल मिडिया का भरपूर लाभ उठाया। और लाखो लोगो के सामने अपनी बात रखी।

अगर आपको हमारी पोस्ट Narendra modi biography in hindi पसंद आ रही हो तो कमेंट में बताये।

मेरा पूर्ण विश्वास है। कि भारतीयों में असीमित प्रतिभा है। मुझे हमारी क्षमताओं पर कोई संदेह नहीं है।

Narendra Modi Ji-Life Travel

प्रधानमंत्री कार्यकाल

Narendra Modi के अद्भुत विकासशील कार्य, Narendra Modi Motivational speech, देश के लिए उनका प्यार, और Narendra Modi Ki Positive thinking की बजह से, उन्हें भरी मात्रा में वोट मिले, और वो भारत के 15वे प्रधानमंत्री बने।

प्रधानमंत्री कार्यकाल narendra modi ji
narendra modi photo

दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बहुत ही महनती ब्यक्ति है। वो 18 घंटे काम करते है और कुछ ही घंटे सोते है। Narendra Modi शुद्ध शाकाहारी है। और नवरात्री के 9 दिन उपवास भी रखते है। वे अपनी सेहत का भरपूर ध्यान रखते है। और प्रतिदिन योग करते है। भले ही वो कही पर भी हो।

कड़ी मेहनत कभी थकान नहीं लाती है। वह तो बस संतोष लाती है।

Narendra Modi Ji-Life Travel

मोदी जी अपनी माँ से बहुत प्यार करते है। उनका कहना है की मेरे पास मेरे बाबा-दादा की एक पायी (पैसा) भी नहीं है। और ना ही चाहिए। मेरे पास कुछ है तो, अपनी माँ का दिया आशीर्वाद।

प्रधानमंत्री बनने के बाद Narendra Modi आज भी, बहुत अच्छे तरीके से काम कर रहे है। उन्होंने कई बड़ी बड़ी योजनाए बनायीं। और अच्छी योजनाओ की फिर से चलाया। जिससे देश मजबूत हुआ। और इसके साथ-साथ ही मोदी जी ने देश को इतना शक्तिशाली बना दिया की दुनिया भर आज मोदी जी की प्रसंशा करता है।

देश की जनता को भी मोदी जी पर पूरा भरोसा है। ये मैं नहीं कह रहा हु। ये पूरा देश कहता है। तभी तो मोदी जी के एक आवाहन पर पूरा देश एक-जुट हो जाता है और कोई बोलता है, नमो नमो तो कोई घर-घर मोदी हर-हर मोदी के नारे लगाता है।

मेरी सरकार आम आदमी के लिए काम कर रही है। हमारी प्राथमिकता देश के गरीब हैं। हम एक गतिशील और निर्बाध सरकार के माध्यम से सुशासन चाहते हैं।

Narendra Modi Ji-Life Travel

कोरोना महामारी का प्रकोप

आज में ये पोस्ट Narendra modi biography in hindi अप्रैल 2020 में लिख रहा हु। अभी देश ही नहीं पूरी दुनिया पर Corona (covid19) नामक महामारी का प्रकोप है। आज भी मैं और हर देशवाशी यही जानते है। की मोदी है तो कल है। नहीं तो आज भी नहीं था। आज World’s Powerful Country जिसे Super-Power भी कहते है, अमेरिका ने भी इस महामारी के सामने घुटने तक दिए। लेकिन भारत आज दुनिया का सबसे सुरक्षित देश है। जिसने इस भयंकर महामारी को भी मात दे दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के लिए जितना लिखू उतना कम ही लगता है। मुझे ऐसे महान व्यक्ति के बारे में लिखने का मौका मिला, ये में अपना सौभाग्य समझता हु।

Rahul Kushwaha (Rahul K News)

दोस्तों पोस्ट narendra modi biography in hindi पढ़ने के लिए धन्यवाद। उम्मीद करता हु की आपको ये लेख पसंद आया होगा अगर ये सही है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

ये भी पढ़े !

Share & Support